Today visitor

Tuesday, October 18, 2011

भारतीय सेना के प्रमुख को चीन ने बताया ‘झूठा’, पीओके में मौजूदगी से इनकार


बीजिंग. चीन और पाकिस्‍तान के अधिकारियों ने पीओके में चीनी सैनिकों की मौजूदगी से इनकार किया है। चीन के विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि भारतीय सैन्‍य प्रमुख के दावे सही नहीं हैं और ऐसा कुछ गलतफहमियों के चलते हुआ है।

थल सेना प्रमुख जनरल वीके सिंह ने पाकिस्‍तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में चीनी सेना के जवानों की मौजूदगी की पुष्टि हाल में की है। सेना प्रमुख के इस खुलासे की पुष्टि रक्षा मंत्री एके एंटनी ने भी कर दी। उन्होंने कहा कि पीओके में चीनी फौजों का जमावड़ा हमारे लिए चिंता का विषय है। इस पर बीजिंग के समक्ष आपत्ति भी दर्ज कराई जा चुकी है।

सेना प्रमुख ने कुछ दिन पहले कहा था कि पीओके में सेना के जवानों समेत चीन के करीब 4000 लोग जमे हुए हैं। हालांकि चीन के अधिकारियों ने कहा है कि इन आरोपों में कोई दम नहीं है। उरुमकी स्थित विदेश मंत्रालय के दफ्तर में डीजी झांग जियोदी ने कहा, ‘पाकिस्‍तान के उत्‍तर इलाकों में कुछ निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। ये परियोजनाएं पाकिस्‍तान और चीन की ओर से संयुक्‍त रूप से चलाई जा रही हैं लेकिन पीएलए के सैनिकों की मौजूदगी का सवाल ही नहीं है।’

वहीं बीजिंग स्थित पाकिस्‍तानी राजदूत मसूद अहमद खान के मुताबिक भारतीय मीडिया की ओर से पाकिस्‍तान में चीनी सैनिकों की मौजूदगी की खबर बेबुनियाद हैं। उन्‍होंने भारतीय सेना के उत्‍तरी कमान के प्रमुख ले. जन. के टी पटनायक के दावों को भी गलत ठहराया जिसमें उन्‍होंने कहा था कि पाकिस्‍तान के गिलगिट-बालतिस्‍तान और कश्‍मीर से सटी नियंत्रण रेखा पर चीनी सैनिकों का जमावड़ा बढ़ रहा है।

पाकिस्‍तानी अधिकारी के मुताबिक पाकिस्‍तान ने पंजाब और राजस्‍थान से लगी सीमा पर चीनी सैनिकों के साथ पहली बार युद्धाभ्‍यास करने का फैसला किया, इसके मद्देनजर ऐसी खबरें फैलाई जा रही हैं। उन्‍होंने साफ किया कि पीएलए की 101 इंजीनियरिंग रेजिमेंट ने अगस्‍त में हुए युद्धाभ्‍यास में हिस्‍सा लिया था

No comments: