Today visitor

Wednesday, October 19, 2011

भारत, चीन और पाकिस्‍तान में से किसके पास कितनी ताकत, जानें

चीन के पास करीब 1800 लड़ाकू विमान हैं। इनमें जे-11, जे-10, सुखोई-30 और जेएच-7 जैसे फाइटर प्लेन
 

शामिल हैं। जबकि भारत के पास करीब 1000 लड़ाकू विमान हैं। जिनमें सुखोई, मिराज, मिग-29, मिग-27, मिग-21 और जगुआर शामिल हैं। वहीं पाकिस्तान के पास करीब 500 लड़ाकू विमान हैं। जिनमें चीनी एफ-7, अमेरिकी F-16 और मिराज शामिल हैं।
नई दिल्‍ली. थल सेना की बात करें तो चीन के पास सबसे ज़्यादा 23 लाख लड़ाकू सैनिक हैं। भारत के पास 13 लाख सैनिक हैं, जबकि पाकिस्तान के पास 10 लाख थल सैनिक हैं।






मिसाइलों की बात करें तो चीन के पास 13 हज़ार किलोमीटर रेंज वाली डांग फेंग-5 और इसी सीरीज की दूसरी मिसाइलें हैं। भारतीय सेना के बेड़े में सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस, अग्नि, पृथ्वी, आकाश और नाग जैसे मिसाइल हैं। पाकिस्तान की बात करें तो उसके पास गौरी, शाहीन, गजनवी, हत्फ और बाबर जैसे मिसाइल हैं।


जानकारों का कहना है कि ब्रह्मोस की तकनीक सबसे आधुनिक है और इस 5 मिनट में दागने के लिए तैयार किया जा सकता है। ब्रह्मोस ने भारत की ताकत बढ़ाई है लेकिन अभी भी चीन से काफी पीछे हैं।युद्धपोत के मामले में भी चीन भारत से आगे है। चीन के पास 75 युद्धपोत हैं तो भारत के पास 27 युद्धपोत हैं। जबकि पाकिस्तानी के पास 11 युद्धपोत हैं। परमाणु हथियारों के मामले में भी चीन हमसे काफी आगे है। चीन के पास 150 से 200 परमाणु हथियार हैं। भारत के पास 50 से 90 परमाणु हथियार हैं। पाक सेना के पास 50 से ज्यादा परमाणु हथियार हैं।

1 comment:

The Qb Payroll said...

Facing issues in QuickBooks? Dial QuickBooks Customer Service & get effective solutions from our QuickBooks experts. Our support team consists of a large panel of experts who give reliable aid to the users. For More: https://g.page/quickbookssupporttexas